वर्षभर मंगल की दृष्टि लग्न पर होने के कारण काम का बोझ अधिक रहेगा। आपको क्रोध अधिक आएगा और जल्दबाजी की प्रवृत्ति रहेगी।

मिथुन राशि के लोगों के लिए साल 2019 थोड़ा बहुत कठिनाइयों भरा रहने वाला है। एक ओर जहां बृहस्पति छठे घर में अशुभ हैं वहीं दूसरी ओर शनि की सातवें घर में उपस्‍थिति आपके कार्यों को उलझा रहा है। राहु-केतु की  2019 में स्‍थिति आपको असमंजस की स्थिति में डाल देगी। कुल मिलाकर ग्रह गोचर आपके लिए कठिनाइयों भरे हैं आशा की किरण केवल बुध और शुक्र ग्रह रहेंगे।

लग्न पर चार ग्रहों सूर्य, बुध, शनि, और मंगल की दृष्‍टि है इसलिए आप चौतरफा व्यस्त हैं। हालांकि आप उन कार्यों में व्यस्त हैं जिन का प्रतिफल आपको नहीं मिलने वाला लेकिन मेहनत आपको फिर भी करनी पड़ रही है। यह आपके द्वारा भूतकाल में किए गए कार्यों का ब्याज है।

मिथुन राशि साल 2019 और सामान्‍य स्‍थितियॉं

आपके पास एक अच्छी प्लानिंग है परंतु उसे व्यावहारिक रूप देने का कोई मौका नहीं मिल रहा है इसलिए जनवरी का महीना व्यस्तता के चलते यूं ही गुजर जाएगा। ज्यादा समय आप घर से दूर बिताएंगे। यह स्थिति मार्च के अंत तक रहेगी। अप्रैल से आप की स्थिति में सुधार अवश्य आएगा और साथ ही अप्रैल का महीना आपको कुछ देकर जाएगा। ध्‍यान रखिए 22 मार्च से 7 मई के मध्य चोट, हानि, परेशानी, चिंता, तनाव और नींद में कमी यह सब देखने को मिलेगा। इस समय आपको कोई दोस्त या रिश्तेदार धोखा दे सकता है, सचेत रहें।


मिथुन राशि साल 2019 और नौकरी

इस वर्ष में आपके विरोधियों की संख्या में वृद्धि होने के योग हैं। कार्यस्थल पर आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। कुछ ऐसी परिस्थितियां बन गई हैं कि आप अपनी परफॉर्मेंस को दूसरों से अधिक दिखाने के लिए बाध्य हैं। हालांकि आपकी कार्यकुशलता के आगे कोई टिक नहीं पाएगा। परंतु अन्य लोग आपसे बेहतर स्थिति में हैं, सारे काम का बोझ आपके ऊपर आ पड़ा है।


मिथुन राशि साल 2019 और पैसा

शनि के कारण पूरे वर्ष अधूरे कार्य अधूरे ही रहेंगे। कुछ कार्य ऐसे होंगे जो पुराने होने के कारण फलदायक नहीं हैं, जिन्हें छोड़ देना ही आप उचित समझेगे। कुछ काम ऐसे भी बनेंगे जो लंबे समय से चले आ रहे हैं। जिम्मेदारियों का एहसास आपको इस वर्ष में होने वाला है। मकान, वाहन आदि पर खर्च  ना करें तो अच्छा है क्योंकि अप्रैल महीने से आपके पास ऐसे कई प्रलोभन आएंगे जो देखने में बहुत अच्छे लग रहे हैं परंतु सच्चाई साल या दो साल के बाद पता चलेगी। लोन लेने के लिए यह समय बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। यदि इस वर्ष में कुछ अच्छा होने वाला है तो वह यह है कि आप कुछ पैसा इकट्ठा कर पाएंगे परन्‍तु इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी।


मिथुन राशि साल 2019 विद्यार्थियों के लिए

विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य से कुछ बेहतर है मेहनत का फल अवश्य मिलेगा।


मिथुन राशि 2019 और प्रेम संबंध

जो लोग रिलेशनशिप में है वह इस वर्ष संभल कर रहे तो अच्छा है क्योंकि तमाम समस्याएं इसी वर्ष में उभर कर सामने आएंगी। विवाह के मामले अभी सिरे नहीं चढेंगे लेकिन प्रेम विवाह के मामलों में अचानक सफलता मिल सकती है।


मिथुन राशि 2019 और बिजनेस

बिजनेस में जो लोग हैं उनके लिए यह वर्ष काफी खराब रहने वाला है। खासकर वे लोग जो पार्टनरशिप में है वे इस वर्ष घाटे में रहेंगे। 5 फरवरी से 22 मार्च और 8 मई से 22 जून यह समय बेहद सतर्क रहने का है। इस समय में बिजनेस में नुकसान गलत निर्णय के कारण होगा। परिवार मैं बीमारी पर खर्च होगा साथ ही स्वयं कर स्वास्थ्य भी ठीक नही रहेगा। बिना बात की मुसीबत भी गले पड़ने के संकेत हैं।


मिथुन राशि 2019 और संतान

जो लोग संतान की इच्छा रखते हैं उनके लिए साल 2019 भाग्यशाली नहीं है परंतु 20 अप्रैल से 20 मई के मध्य में संतान की ओर से शुभ समाचार मिलने के योग हैं।

उपाय

इस वर्ष में यदि आप शनि का उपाय करें तो आपकी समस्याओं में कुछ कमी अवश्य आएगी। शनि के उपाय स्वरूप फिरोजा धारण कर सकते हैं।